नई दिल्ली
राज्यसभा में किसानों के मुद्दे पर बुधवार संग्राम देखने को मिला। सदन की कार्यवाही शुरू होने के कुछ समय बाद ही आम आदमी पार्टी के तीन सांसदों को निलंबित कर दिया गया। आप के सांसद किसान आंदोलन के मुद्दे को उठाते हुए वेल में पहुंच गए। सभापति ने आप सांसदों के नारेबाजी व हंगामे को देखते हुए उन्हें निलंबित कर दिया। आप सांसदों को मार्शल के जरिये सदन से बाहर किया गया। तीनों सांसदों को सदन की कार्यवाही से दिनभर के लिए निलंबित किया गया।

हंगामे की वजह से स्थगित करनी पड़ी कार्यवाही
इससे पहले तीन नए कृषि कानूनों को लेकर किसानों के आंदोलन के मुद्दे पर राज्यसभा की कार्यवाही को पांच मिनट के लिए स्थगित किया गया। कार्यवाही दोबारा शुरू होने पर सभापति वेंकैया नायडू ने AAP के तीन सांसद संजय सिंह, सुशील गुप्ता और एनडी गुप्ता को सदन से बाहर जाने नोटिस दिया। इसके बाद सहयोग ना मिलने पर तीनों सदस्यों को मार्शल बुलाकर सदन से बाहर किया गया।

सभापति बोले - यह तानाशाही नहीं चलेगी
राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने कहा कि जब मुद्दे पर चर्चा का समय है तो यह नारेबाजी क्यों हो रही है। सभापति ने कहा कि यह तानाशाही नहीं चलेगी। सभापति वेंकैया नायडू ने सांसद संजय सिंह, सुशील गुप्ता और एन डी गुप्ता का नाम लेकर कार्यवाही सुचारू रूप से चलाने की अपील की। आम आदमी पार्टी की तरफ से राज्य सभा में संजय सिह, एनडी गुप्ता और सुशील गुप्ता सांसद हैं।

किसानों के मुद्दे पर स्थगन की कार्यवाही का नोटिस
इससे पहले कांग्रेस सांसद गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा ने किसान आंदोलन के मुद्दे को लेकर स्थगन की कार्यवाही स्थगित करने का नोटिस पेश किया। बसपा, सीपीआई, टीएमसी, डीएमके, सीपीआई-एम ने भी स्थगन प्रस्ताव रखा।

Source : Agency